Wednesday, October 5, 2022
HomeUncategorizedViral News:मैनीपूरी की ईशन नदी में बह कर आया, रामसेतु का पत्थर...

Viral News:मैनीपूरी की ईशन नदी में बह कर आया, रामसेतु का पत्थर जिस पर लिखा हुआ हैं राम…

Viral News : ऐसा माना जाता है कि त्रेतायुग में भगवान श्री राम ने लंका जाने के लिए समुद्र के ऊपर एक पत्थर का पुल बनाया था। समुद्र में तैरते रहे पुल के हर पत्थर पर राम का नाम लिखा हुआ था।

ऐसा ही एक पत्थर मैनपुरी की ईशान नदी में ग्रामीणों को मिला है। ग्रामीणों का दावा है कि राम के नाम से लिखा यह पत्थर नदी में तैर रहा था, तभी चरवाहों की नजर उस पर पड़ी। एक चरवाहा नदी में घुसा और पत्थर निकाल लाया। राम नाम लिखे इस पत्थर को देखकर ग्रामीण हैरान हैं। श्रद्धा से इसकी पूजा करते हैं। हालांकि विज्ञान के अनुसार पत्थर को पानी में तैराना संभव है।

stone found floating 1659252617

कुसमारा क्षेत्र के अहमलपुर ग्राम पंचायत के पास ईशान नदी में पानी में तैरता एक पत्थर मिला है. जानकारी के मुताबिक शनिवार को कुछ चरवाहे अपने मवेशी नदी में चर रहे थे. इस दौरान उन्होंने नदी में एक पत्थर तैरते देखा। चरवाहों ने पत्थर निकालकर गांव ले आए और इसकी सूचना ग्राम प्रधान को दी।

floating stone 1659252686

अहमलपुर ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान नितिन पांडेय ने तैरते हुए पत्थर को हाथ में लिया. जब उसने टब में पानी भरकर एक पत्थर डाला तो वह तैरता रहा। यह देख ग्रामीण हैरान रह गए। जिस किसी को भी इसके बारे में पता चला वह इस पत्थर को देखने आया।

floating stone 1659252749

पानी में तैरते पत्थर को ग्रामीण श्रद्धा से देख रहे हैं। सिर ने बताया कि वह इस अद्भुत पत्थर को कुसमारा रामलीला स्थित हनुमान मंदिर में कुंडी बनाकर उसमें रख देंगे, जहां पूजा पाठ किया जाएगा। वहीं इस पत्थर को लेकर इलाके में कौतूहल बना हुआ है|

पानी में पत्थरों के तैरने के मामले भी सामने आए हैं। ऐसा ही एक पत्थर जून 2021 में आगरा में यमुना नदी में मिला था। इसे देखकर लोग भी हैरान रह गए। हालांकि पत्थर के पानी में तैरने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है।

floating stone 1659252814

विज्ञान के अनुसार ऐसे पत्थरों की आंतरिक संरचना बहुत ठोस नहीं होती बल्कि अंदर से स्पंज की तरह होती है, जिसके बीच में हवा के थैले बने होते हैं, जिसके कारण ये पत्थर वजन में भारी होने के बाद भी घनत्व में हल्के होते हैं। इससे वे पानी में तैरने लगते हैं।