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Vitamin B12 Rich Foods: इन 5 चीजों का सेवन करने से शरीर से दूर होगी विटामिन बी12 की कमी, जानें अनोखे फायदे

Vitamin B12 Rich Foods: इन 5 चीजों का सेवन करने से शरीर से दूर होगी विटामिन बी12 की कमी, जानें अनोखे फायदे, हमेशा स्वास्थ शरीर के लिए कई पोषक तत्वों का सेवन करना बेहद जरूरी है। अगर हमें अपने शरीर, दिल और दिमाग को तंदरुस्त रखना चाहते है तो हमे रोजाना विटामिन बी12 बेस्ड फूड्स खाना जरूरी है। यदि विटामिन बी12 बेस्ड फूड्स का सेवन नहीं करते है तो पोषक तत्वों की कमी होने के कारण हड्डियाँ कमजोर होने लगती है। इसके आलावा ज्वाइंट पेन की समस्या, एनीमिया और खून की कमी का खतरा बढ़ सकता है।

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शरीर के बेहतर स्वास्थ्य और कामकाज के लिए विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व बेहद जरूरी हैं। शरीर में इसकी कमी से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जैसे – कमजोरी, थकान, हल्कापन, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस की तकलीफ, पीली त्वचा, जीभ का लाल होना, कब्ज, दस्त, भूख न लगना, गैस बनना और मांसपेशियों में कमजोरी आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते है ऐसी कौन सी चीज है जिसके सेवन से शरीर को विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा में प्राप्त होगा।

इन फूड्स को खाने से मिलेगा भरपूर विटामिन बी12

सोयाबीन

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। सोयाबीन को शाकाहारियों का प्रोटीन डाइट समझा जाता है, लेकिन इससे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मिलता है। आप सोया मिल्क, टोफू या सोया चंक्स खा सकते हैं। यह भी सेहद के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ब्रोकोली

रोजाना ब्रोकोली को खाने से शरीर से विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। ​ग्रीन वेजीटेबल्स में ब्रोकोली को काफी हेल्दी डाइट माना जाता है इसमें विटामिन बी12 के आलावा विटामिन बी-9 यानि फोलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको सलाद के तौर पर खाना बेहद फायदेमंद होता है।

मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है, जो लोग मशरूम को नियमित रूप से खाते है उन्हें कभी भी विटामिन बी-12 की कमी की शिकायत नहीं होती है। क्योंकि इसमें विटामिन बी-12 के अलावा कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हालांकि ये थोड़ा महंगा फूड है, लेकिन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है।

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अंडा

अंडा विटामिन बी12 का एक बढ़िया स्रोत हैं। अंडे को ऐसे ही सुपरफूड नहीं कहा जाता, इसको खासतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है, लेकिन ये विटामिन बी-12 की डेली की जरूरतों का करीब 46 फीसदी हिस्सा है। ऐसे में आप रोजाना 2 अंडे जरूर खाएं। अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन बी12 को अवशोषित करना आसान होता है।

मछली

विटामिन बी12 मछली, मिट, चिकन, अंडे, दूध और दूध उत्पादों सहित पशु उत्पादों में पाया जाता है। विटामिन बी12 पशु-आधारित फूड्स में प्रचुरता से पाया जाता है। अगर आप लोग नॉन वेज फूड खाने के शौकीन हैं उनकी लिए मछली का सेवन काफी फायदेमंद है, ये विटामिन बी12 की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करता है। यदि आप शाकाहारी है तो विटामिन बी 12 के मुख्य स्रोत दूध, दही और पनीर हैं।

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