Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsविटामिन-E की Capsules में इस तेल को मिलाकर बालों में...

विटामिन-E की Capsules में इस तेल को मिलाकर बालों में लगाने से होता है फायदा, जानिए पुरी प्रोसेस

Vitamin-E Ki Capsules Ko Is Tel Me Milaakar Lagaane Se Hota Hai Fayada: बालों की चमक और मजबूती बनाए रखने के लिए अपने हेयर केयर रूटीन (hair care routine) को फॉलो करना नहीं भूलना चाहिए. इससे आपके बाल की सेहत अच्छी बनी रहती है और आपके व्यक्तित्व में निखार आता है. बाल को अच्छा बनाने के लिए नियमित ऑयल मसाज (hair oiling) करना बहुत जरूरी होता है,

ताकि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहे. तेल से याद आया कि अगर आप कोकोनट ऑयल (coconut oil) से बालों को मसाज देते हैं तो उसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला लीजिए. ऐसा करने से आपके हेयर का पीएच बैलेंस मेंटेन रहता है. इसके अलावा भी कई फायदे मिलते हैं जिसके बारे में एक एक करके हम बताने जा रहे हैं.

विटामिन ई और नारियल तेल लगाने के फायदे

सबसे पहले बात इनके गुणों की करते हैं. नारियल तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जबकि विटामिन ई फैट सॉल्युबल विटामिन है, जो कि कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. 

p6ki8l58

विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाते हैं और बालों का झड़ना कम करने में मददगार साबित होते हैं. सफेद बाल होने के खतरे को भी कंट्रोल करता है.

q0ave66

आप अगर नारियल तेल में विटामिन ई के साथ साथ प्याज का रस मिलाकर लगाते हैं तो वह भी आपके बालों को सुंदर और घने बनाने का काम करेंगे. इससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं.

image 74

एक और तरीका बाल की सेहत अच्छी बनाए रखने का. आपको एक चम्मच नारियल तेल लेना है उसमें दो विटामिन ई कैप्सूल और 4 चम्मच दही मिलाना है और हेयर मास्क की तरह अप्लाई करना है. 20 से 25 मिनट तक सूखने के बाद शैंपू कर लेना है. ऐसा करने से बालों का झड़ना, टूटना कम होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.