Thursday, October 6, 2022
HomeWeatherWeather Update:मानसून फिर सक्रीय होने की कगार पर,जाने किन किन राज्यों में...

Weather Update:मानसून फिर सक्रीय होने की कगार पर,जाने किन किन राज्यों में भारी बारिश के आसार

Weather Update:मानसून फिर सक्रीय होने की कगार पर,जाने किन किन राज्यों में भारी बारिश के आसार,शुक्रवार शाम से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून की बारिश देखने को मिल रही है। मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं. इस बीच, मौसम विभाग  ने अगले चार दिनों तक उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी अलर्ट

31 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, 29 से 2 अगस्त तक तटीय कर्नाटक, केरल और मोहे में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 31 जुलाई से 2 अगस्त तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम में हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। अगले 4 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। पश्चिम बंगाल में 31 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, बिहार में 31 जुलाई से 2 अगस्त के बीच भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, चंपावत और बागेश्वर के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 31 जुलाई से 1 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने आज यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। गाजियाबाद और नोएडा में भी एक-दो आंधी देखी जा सकती है।

जानिए अपने शहर की मौसम की स्थिति

आपको बता दें कि मौसम की भविष्यवाणी करने वाली संस्था स्काईमेट के मुताबिक, आज मैदानी राज्यों में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड (उत्तराखंड), हिमाचल (हिमाचल) और यूपी के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश (एमपी) के पहाड़ी राज्य हैं। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। वहीं, गुजरात के साथ दक्षिण भारत की बात करें तो तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश देखी जा सकती है।

दिल्ली और उसके आसपास रुक-रुक कर हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आ रही है, लेकिन उमस से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह भी हल्की बारिश हुई है। इसी तरह आज एनसीआर में भी बारिश की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश से पहले ही लोगो को हो चुका है बहुत नुकसान।

इस वर्ष लगभग हर राज्य, हर जिले में भारी बारिश देखने को मिलीं है जिससे वह के व्यक्तियों का जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। और निचले स्तर के लोग जो कच्चे मकान, झोपड़ियों, टूटे घरों मे रहते है उनका बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है।