Friday, March 31, 2023
HomeWeatherWeather Updates : अगले 24 घंटो में मौसम में आएगा बदलाब जमकर...

Weather Updates : अगले 24 घंटो में मौसम में आएगा बदलाब जमकर होगी बारिश जाने आपके शहर के क्या हे अपडेट IMD के अनुसार

Weather Updates : मौसम विज्ञानियों के अनुसार 19 अगस्त से मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर सामान्य से उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। इससे देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की गतिविधियों में बदलाव आएगा।

मध्य और पूर्वी भारत में एक बार फिर भारी बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है। इसका असर अगले तीन दिनों में खासकर मध्य और पूर्वी भारत में दिखना शुरू हो जाएगा। मौसम विज्ञानियों ने कहा, कम दबाव के क्षेत्र का असर राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में रहेगा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 19 अगस्त से मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर सामान्य से उत्तर की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। अगले दो से तीन दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा। इससे दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में कल से भारी बारिश
राजधानी दिल्ली में उमस के बीच 20 अगस्त की शाम से मौसम एक बार फिर करवट लेगा. बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी। 21 और 22 अगस्त के दौरान बारिश बढ़ सकती है। इससे अधिकतम तापमान में भी एक डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट
अगले 24 घंटों के भीतर उत्तराखंड के चार जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञान केंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर में भारी बारिश की संभावना है.

हिमाचल में तीन दिन बारिश की संभावना
हिमाचल प्रदेश में तीन दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, राज्य में 19 से 21 अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। 24 अगस्त तक पूरे राज्य में मौसम खराब रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हो सकता है। भारी बारिश की स्थिति में क्षेत्रों। ऐसे में लोगों से स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है. विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

मध्य प्रदेश में 48 घंटे में बदलेगा मौसम
मध्य प्रदेश में बारिश लगभग थम चुकी है। तापमान में भी भारी उछाल आया है। संभावना है कि अगले 48 घंटों के बाद मौसम फिर से बदल सकता है। बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि शहडोल, रीवा, जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर और सागर संभाग के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर है. बारिश होगी या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। बारिश के साथ ही विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

ओडिशा, बंगाल और झारखंड में भारी बारिश
आईएमडी के अनुसार, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में अगले 24 से 48 घंटों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 19 से 21 अगस्त तक छत्तीसगढ़, सिक्किम में बारिश की संभावना है। इसके अलावा राजस्थान, गुजरात में 22 अगस्त तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। यहां कुछ इलाकों में बिजली भी गिर सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular