Saturday, February 4, 2023
Homeउन्नत खेतीWheat New Rate: गेहूँ के दामों में आया भारी उछाल, 400 से...

Wheat New Rate: गेहूँ के दामों में आया भारी उछाल, 400 से 500 रूपये प्रति क्विंटल तेज हुआ रेट, देखे नए रेट

Wheat New Rate: गेहूँ के दामों में आया भारी उछाल, 400 से 500 रूपये प्रति क्विंटल तेज हुआ रेट, देखे नए रेट। पिछले 3 महीनों से देश व प्रदेश की सभी मंडियों में लगातार गेहूं के भाव में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। इन दिनों गेहूं के भाव करीब 400 से ₹500 प्रति क्विंटल तक बढ़ गए हैं। दिल्ली लारेंस रोड पर गेहूं के भाव 2885 रुपए का स्तर छू चुके हैं। गेहूं की बढ़ती कीमतों को रोकने के सरकार के सारे उपाय फेल हो चुके हैं। इस रिपोर्ट में हम गेहूं के भाव को लेकर आने वाले समय में बन रही संभावनाओं पर गौर करेंगे। अगर आपने भी अभी तक जुहू को बचा रखा है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ये भी पढ़े- सरकार दे रही इन लड़कियों को फ्री में स्कूटी, नि:शुल्क स्कूटी के लिए आवेदन शुरू हो गए है, यहाँ करे आवेदन

आटा मिलों की एसोसिएशन ने केंद्र सरकार से मांग गेहू के साथ आटे की कीमत पर लगाया जाये अंकुश

Association of flour mills demanded from the central government to curb the price of flour along with wheat

05 12 2020 6 dec hehu mandi new

पिछले दिनों आटा मिलों की एसोसिएशन ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि कम से कम 40 लाख टन गेहूं सरकारी भंडार से खुले बाजार में बिक्री किया जाये। ताकि गेहूं के साथ साथ आटा आदि की कीमतों पर अंकुश लगाया जा सके, लेकिन अभी तक सरकार ने इस मामले पर कोई निर्णय नहीं लिया है। यह भी गेहूं की कीमतों में तेजी का कारण हो सकता है।

ये भी पढ़े- DAP New Rate: किसानो पर दोहरी मार, रबी के सीजन में सरकार ने बढ़ाये खाद के दाम, यहाँ देखे 1 बोरी DAP का रेट

देखिये गेहूं का मंडी में वर्तमान का भाव

See the current price of wheat in the market

wheat export from india

सरकार का कहना है कि सरकारी गोदामों में गेहूं का स्टॉक भरपूर मात्रा में मौजूद है लेकिन बाजारों में सरकार गेहूं की बिक्री पर कोई निर्णय नहीं ले पा रही है। सरकार द्वारा इस प्रकार के दावे होने से संदेह पैदा हो रहा है और संभावना जताई जा रही है कि इसी कारण गेहूं के भाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वर्तमान में देश और प्रदेश की सभी मंडियों में गेहूं के भाव 2100 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 2900 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि गेहूं 3000 का आंकड़ा छू सकता है।

3 हजार रूपए प्रति क्विंटल तक छू सकता है गेहू का रेट

Wheat rate can touch up to 3 thousand rupees per quintal

wheat grain 68496209

देशभर की मंडियों में गेहूं के भाव लगभग रोजाना बढ़ रहे हैं। दस दिन के अंदर 100 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ चुकी है। यदि बाजार इसी रफ्तार से चलता रहा तो जल्द ही दिल्ली लारेंस रोड पर गेहूं का भाव 3 हजार रूपए प्रति क्विंटल तक छू सकता है। गौरतलब है कि यदि गेहूं का भाव यदि 3 हजार के पार जाता है स्टॉकिस्ट अपना स्टॉक खाली करने की कोशिश जरूर करेंगे, जिससे भाव पर हल्का दबाव भी आ सकता है। ऐसे में जिन किसान साथियो के पास गेहूं का स्टॉक पड़ा हुआ है वे मौजूदा अच्छे भाव पर यहां स्टॉक खाली कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular