Friday, September 30, 2022
Homeउन्नत खेतीवंडरबेरी के पौधे की जानकारी,वंडरबेरी क्या है खाने योग्य है या नहीं,कैसे...

वंडरबेरी के पौधे की जानकारी,वंडरबेरी क्या है खाने योग्य है या नहीं,कैसे होता है इसका पौधा

वंडरबेरी के पौधे की जानकारी,वंडरबेरी क्या है खाने योग्य है या नहीं,कैसे होता है इसका पौधा

Wonderberry Plant Ki Information :- गार्डन हकलबेरी, जिसे वंडरबेरी/सनबेरी (सोलनम बरबैंक) के रूप में भी जाना जाता है, 1900 की शुरुआत में लूथर बरबैंक द्वारा विकसित एक अनूठा पौधा है। झाड़ीदार, खड़े पौधे दो फीट की ऊंचाई तक पहुंचते हैं। मध्य गर्मियों में आकर्षक सफेद फूल दिखाई देते हैं, इसके बाद सैकड़ों गहरे नीले-काले जामुन होते हैं।

image 226

वंडरबेरी कैसे उगाये

वंडरबेरी उगाना आसान है और पौधों को बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। देर से सर्दियों में घर के अंदर बीज बोना शुरू करें, फिर पौधों को बाहर ले जाएं जब वसंत में ठंढ का सारा खतरा टल जाए। यदि आप देर से ठंढ के साथ गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप सीधे बाहर बीज लगा सकते हैं।

क्या वंडरबेरी खाने योग्य है?
वंडरबेरी बेहद जहरीले नाइटशेड परिवार से संबंधित है। हालांकि यह डरावना लगता है, नाइटशेड परिवार में आलू, टमाटर, आंवले, बैंगन, गर्म मिर्च और तंबाकू जैसे आम खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं।

वंडरबेरी

वंडरबेरी खाने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं, हालांकि कच्चे, हरे जामुन जहरीले हो सकते हैं। यह आमतौर पर कोई समस्या पेश नहीं करता है क्योंकि कच्चे वंडरबेरी बेहद कड़वे होते हैं। पके जामुन हानि रहित होते हैं, और उन्हें भेद करना आसान होता है क्योंकि वे अपना हरा रंग खो देते हैं। जामुन नरम और अब चमकदार होने पर चुनने के लिए तैयार हैं।

पके हुए जामुन बहुत स्वादिष्ट नहीं होते

पके हुए जामुन बहुत स्वादिष्ट नहीं होते हैं जब ताजे टमाटर के स्वाद वाले टमाटर के साथ उन्हें कच्चा खाया जाता है। हालांकि, जामुन पाई, सिरप में स्वादिष्ट होते हैं और जब उन्हें पकाया जाता है और चीनी या अन्य स्वीटनर के साथ जोड़ा जाता है।

ब्लूबेरी या हकलबेरी जैसे जामुन न चुने

जामुन को उसी तरह से न चुनें जैसे आप ब्लूबेरी या हकलबेरी चुनते हैं क्योंकि आपके पास एक चिपचिपा गंदगी के अलावा कुछ नहीं होगा। इसके बजाय, अपनी उंगलियों के बीच बेरीज को धीरे से रोल करें और उन्हें एक कटोरे में छोड़ दें। हरी जामुन मत उठाओ; यदि आप उन्हें पौधे पर छोड़ देते हैं तो वे पक जाएंगे