Health

World Kidney Day 2024: किडनी को हेल्दी रखना चाहते है तो रोजाना अपनाएं ये आदतें, गंभीर बीमारियों से होगा बचाव

World Kidney Day 2024: हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है किडनी। इसलिए इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। प्रतिवर्ष मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस साल 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जायेगा। इस दिवस को मानाने का खास मतलब है कि लोग किडनी से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूक हो सके। अगर आप कुछ अपशिष्ट पदार्थ और अतिरिक्त चीजों का सेवन करते है तो आपको किडनी में कई समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े:-कॉटन कैंडी और गोभी मंचूरियन पर बैन, बन सकता है कैंसर का खतरा, कर्नाटक सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

किडनी में किसी भी तरह की खराबी आपके ओवरऑल हेल्थ को प्रभावित करती है। किडनी न सिर्फ शरीर में यूरिन बनाने का कार्य करती है बल्कि ये हमारी बॉडी को केमिकल्स को भी बैलेंस रखती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है, रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी मदद करती है, हड्डियों को हेल्दी रखती है, ब्लड से वेस्ट और एक्स्ट्रा फ्ल्यूड रिमूव करने में मदद करती है। इन सभी को मेंटेन रखती है इसलिए आपको किडनी को हेल्दी रखना चाहिए।

अगर आप भी किडनी से जुडी किसी समस्या से प्रभावित है तो आपको वक्त रहते किडनी की जांच जरूर करवाना चाहिए। क्योंकि किडनी की बीमारी साइलेंट किलर की तरह होती है, इसका आसानी से पता नहीं चलता है। ऐसे में आप अगर कुछ आदतों को अपनाते है तो आप लंबे समय तक किडनी को हेल्दी रख सकते हैं। तो आइये जानते है किडनी को हेल्दी रखने की कुछ टिप्स के बारे में.

हेल्दी डाइट लें

अगर आपको किडनी की समस्या है तो आप हेल्दी व बैलेंस डाइट लेना शुरू कर दें। यह शरीर में जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति करता है। इससे कई ब्लड प्रेशर से लेकर ब्लड शुगर, हार्ट डिजीज़ जैसी कई बीमारियों का खतरा काफी हद तक टल जाता है। शरीर के लिए एक दिन में 5 से 6 ग्राम नमक काफी होता है। ध्यान रखें कि खाने में ऊपर से अतरिक्त नमक का सेवन न करें।

यह भी पढ़े:-60 हजार रु में ले आये माइलेज की रानी WagonR, तगड़े फीचर्स के साथ जाने कैसे

शरीर को रखें एक्टिव

नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर फिट तो रहता ही है साथ ही वजन भी कम रहता है। ऐसा करने से क्रोनिक किडनी डिसीज़ का खतरा काफी हद तक कण्ट्रोल हो जाता है। कार्डियो, साइकिलिंग, रनिंग, योगा, जुंबा हर तरह की एक्सरसाइज शरीर के लिए फायदेमंद है।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

हेल्दी शरीर के लिए 8 ग्लास पानी पर्याप्त होता है। लेकिन शरीर के लिए जितना पानी पर्याप्त है उतना जरूर पिए। मौसम के अनुसार, आपकी हेल्थ कंडीशन, प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग जैसी कई चीज़ों पर डिपेंड करती है। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक, सोडा जैसी अनहेल्दी चीज़ों से रिप्लेस करने की गलती न करें।

स्मोकिंग से बचें

धूम्रपान की वजह से किडनी कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। स्मोकिंग से सिर्फ लंग ही नहीं किडनी कैंसर होने का भी खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। स्मोकिंग किडनी के ब्लड सर्कुलेशन पर असर डालती है। जिससे किडनी के काम करने की क्षमता कम होने लगती है।

Back to top button