Wednesday, February 8, 2023
Homeउन्नत खेतीWorld’s Most Expensive Vegetable: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो की...

World’s Most Expensive Vegetable: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो की कीमत में आ जायेगे सोने का झुमके, जानिए इसके बारे में

World’s Most Expensive Vegetable: दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो की कीमत में आ जायेगे सोने के झुमके, जानिए इसके बारे में। बाज़ार में हम जब सब्ज़ी लेने के लिए जाते हैं, तो अक्सर 100-200 रुपये किलो के रेट वाली सब्ज़ियों को महंगा करार दे देते हैं. हालांकि कुछ सब्ज़ियों का दाम 200 से 400 रुपये किलो भी होता है, जो हमारी जेब पर भारी पड़ जाती हैं. हालांकि आपने कभी सोचा है कि कोई सब्ज़ी हज़ारों रुपये किलो की कीमत पर भी बिकती होगी? आज हम आपको एक ऐसी ही सब्ज़ी के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत सुनकर आप दंग रह जाएंगे।

जानिए दुनिया की सबसे महँगी सब्जी के बारे में (Know about the world’s most expensive vegetable)

maxresdefault 2022 11 24T163246.182

ये सब्ज़ी इतनी ज्यादा महंगी है कि जानकर आपको यकीन ही नहीं होगा. जितनी कीमत में सोने के बेहतरीन झुमके खरीदे जा सकते हैं, उतनी कीमत में सिर्फ एक किलोग्राम सब्ज़ी खरीदी जा सकती है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर इस सब्ज़ी में ऐसा क्या खास है? तो चलिए हम आपको बताते हैं दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी के बारे में, जो 80 हज़ार से 85 हज़ार रुपये/किलोग्राम के रेट से बिकती है।

ये भी पढ़े- Nora Fatehi ने करवाया बोल्ड फोटोशूट, हॉट फोटोज को देख छूटे फैंस के पसीने, सर्दी के मौसम में यूजर्स बोले- हाय गर्मी

उस सब्जी का नाम है हॉप शूट्स जो आसानी से नहीं मिलती (The name of that vegetable is hop shoots which are not easily available.)

maxresdefault 2022 11 24T163536.898

दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी का नाम है- हॉप शूट्स. ये किसी बाज़ार या स्टोर में आपको आसानी से नहीं दिखती क्योंकि इसका इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है. इसके फूल को हॉप कोन्स कहते हैं, जो बीयर बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. इसकी टहनियों को प्याज़ की तरह सलाद में डाला जाता है क्योंकि इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये तीखी भी होती है, ऐसे में इसका अचार बनाया जाता है, जो काफी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. नमी और सूर्य की रोशनी पाकर इसकी टहनियां दिन में 6 इंच तक बढ़ जाती हैं.

ये भी पढ़े- Maruti की नई SUV का लांच से पहले उठा पर्दा, शानदार लुक और जबरदस्त फीचर्स के साथ जल्द आएगी नजर, जानिए इसकी कीमत

इस सब्जी के 1KG की कीमत 1 लाख रूपये है (The cost of 1KG of this vegetable is Rs 1 lakh.)

worlds most expensive vegetable hop shoots 1636622982

विदेशों में इस सब्जी की कीमत 1000 यूरो प्रति किलो रखी है, अलग-अलग देशों में इसकी कीमत अलग-अलग है. अगर हम भारत की बात करें तो यहां पर इसकी कीमत 1 हजार यूरो के हिसाब से करीब 80 हजार रुपये/किलो से लेकर एक लाख रुपये तक होगी. हॉप शूट्स के औषधीय गुणों की पहचान सदियों पहले हो गई थी।

भारत में नहीं होती इस सब्जी के खेती (This vegetable is not cultivated in India)

इसकी खेती जर्मनी और कुछ यूरोपीय देशों में भी होती है. 18वीं सदी की शुरुआत में इंग्लैंड में इस पर टैक्स भी लगा दिया गया था. भारत में इसकी खेती नहीं होती है, लेकिन शिमला में इसकी तरह ही गुच्छी नाम की सब्ज़ी पाई जाती है, जिसकी कीमत भी 30-40 हज़ार रुपये/किलो के आसपास होती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular