Thursday, September 29, 2022
HomeCryptocurrencyयह नोट आपके पास है, तो मिलेंगे 5 लाख रुपए जानिए पूरी...

यह नोट आपके पास है, तो मिलेंगे 5 लाख रुपए जानिए पूरी जानकारी

इस दुनिया में लोगों को अजीबोगरीब चीजें इकट्ठा करने का बहुत शौक होता है। और पता नहीं कौन सी चीज कब अमूल्य हो जाती है, आइए जानते हैं पुराने नोट के बारे में, जिसे बेचकर आप लाखों रुपये प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा ही एक शौक है पुराने और सक्रिय सिक्के एकत्र करना। ई-कॉमर्स वेबसाइट Quikr पर लोग ऐसे ही पुराने सिक्के खरीदते और बेचते हैं।

आइए हम आपको कुछ ऐसे सिक्कों के बारे में बताते हैं जो आपको रातों-रात करोड़पति बना सकते हैं – अगर आपके पास 5 रुपये का यह खास नोट है तो आप इस एक नोट से हजारों कमा सकते हैं। इससे आपको करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. अगर आपके पास ऐसे नोटों का संग्रह है तो आप करोड़पति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है यह तरीका। सिक्कों का एक बंडल 11.10 लाख रुपये में बिक रहा है। इस बंडल में कुल 10 सिक्के हैं। जिसमें 4 सिक्के 1961 के और तीन सिक्के 1962 और 1963 के हैं।

आइए जानते हैं नोटों में क्या है खास

हम आपको बता रहे हैं 5 के एक ऐसे नोट के बारे में जिसे बेचकर आप आसानी से हजार रुपए कमा सकते हैं, इस नोट की खासियत यह है कि इस पर 786 नंबर लिखा होता है। आवश्यकता है। साथ ही इस नोट पर ट्रैक्टर का निशान भी होना चाहिए। अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट है तो इसके बदले आपको 2 लाख मिल सकते हैं। जी हां, अगर आपके पास ₹5 का नोट है तो यह जानकारी आपके लिए जरूर है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया गया नोट अत्यंत दुर्लभ है। ऐसे में अगर आपके पास भी यह नोट है तो आप इसे बेचकर करोड़पति बन सकते हैं। इस एक वोट के बदले आप हजार कमा सकते हैं, इस समय एक ऐसी वेबसाइट है जहां पुराने नोटों और सिक्कों की जबरदस्त खरीदारी होती है। और आपको इन पुराने सिक्कों और नोटों की अच्छी कीमत मिल सकती है।

किन पुराने नोटों को बेचने पर मिलेगा पैसा
25 पैसे का एक पुराण सिक्का लखपति बनता है। Quikr पर एक साल में एक साथ 25 पैसे 1.50 लाख करोड़ रु. यह सिक्का 1990 में जारी किया गया था और इसे पूरी तरह से अपडेट किया गया है। और यह सच है कि आपको पुराने नोट बेचकर पैसे मिलेंगे। अगर किसी को पता चले कि आपके पास है तो ऐसा नहीं हो सकता कि पुराने सिक्कों की इस खरीद-बिक्री में कई बार लोग जालसाजी का शिकार भी हो जाते हैं.

लोग बहुत पुराने नोट रख रहे हैं, यह उनके लिए एक अच्छा मौका है। इसके लिए देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने चेतावनी जारी कर लोगों से इस फ्रॉड को लेकर सतर्क रहने को कहा है। आरबीआई ने कहा था कि आरबीआई पुराने सिक्कों की इस खरीद-बिक्री के किसी भी मामले में दखल नहीं देता है। अगर कोई आपको आरबीआई के नाम से ऐसा ऑफर देता है तो सावधान हो जाएं।

10-20 पुराने नोटों की ऑनलाइन भी हो सकती है नीलामी
पुराने नोटों और सिक्कों की नीलामी के लिए आप इस पर चेक कर सकते हैं, यह वैसे ही पुराने नोटों की बिक्री कर रहा है, यहां आपको अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी, जहां आपको नोट की फोटो अपलोड करनी होगी जिसे आप प्राप्त करने के लिए रखते हैं। वहां से लोगों को पता चलेगा कि बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं, कुछ लोग पुराने नोट ढूंढते हैं और अच्छी रकम देते हैं।