Friday, September 30, 2022
HomeAutomobileआखिर क्यों हुई New यामाहा RX100 बैन, जानें लॉन्चिंग को लेकर क्या...

आखिर क्यों हुई New यामाहा RX100 बैन, जानें लॉन्चिंग को लेकर क्या है सच्चाई

Yamaha RX 100 Ban दिल्ली सरकार ने 10 साल से पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने का फैसला किया है. हालांकि प्रदूषण को लेकर सरकार ने यह फैसला लिया है। लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल इतिहास में एक समय ऐसा भी था जब सरकार को प्रदूषण मानकों का उल्लंघन किए बिना मोटरसाइकिल के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाना पड़ा था।

तब यह बाइक न तो प्रदूषण फैलाएगी और न ही किसी अन्य सरकारी नियम का उल्लंघन करेगी। हालांकि, फिर भी सरकार को इस पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। हम जिस मोटरसाइकिल की बात कर रहे हैं वह Yamaha RX 100 . है

बाइकर्स इसके दीवाने थे

इस मोटरसाइकिल को भारत के बाइक सवारों का पहला प्यार माना जाता है। जापानी टू-व्हीलर निर्माता Yamaha शुरुआत से ही परफॉर्मेंस बाइक्स बनाने के लिए मशहूर रही है. आज भी भारतीय बाजार में कंपनी की कई गाड़ियां हैं जो काफी मशहूर हैं। हालांकि 80 के दशक में आई Yamaha RX 100 ने अपनी परफॉर्मेंस के दम पर बाइकर्स को अपना दीवाना बना लिया.

इसलिए बैन किया गया

महज 100 सीसी की क्षमता वाली यह बाइक अपनी बेहतरीन पिकअप और स्पीड के चलते खूब सुर्खियां बटोर चुकी है। कंपनी ने इस बाइक में 98 सीसी क्षमता का 2-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया था। जो 11बीएचपी की पावर और 10.39 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था। उस वक्त यह अपने सेगमेंट में इतनी ताकत देने वाली इकलौती बाइक थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस वक्त सरकार इस बाइक की स्पीड से काफी परेशान थी. ऐसे में कंपनी को साल 1996 में इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा था। सरकार ने तब बाइक के लिए एक सेट स्टैंडर्ड तय किया था, जिसके चलते कंपनी को Yamaha RX 100 को भारतीय बाजार से हटाना पड़ा था।

इस बाइक ने 11 साल में धूम मचा दी

अपराधियों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया

यह बाइक महज 7 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती थी। इसकी रफ्तार, पिकअप और पावर ने कई अधिकारियों को हैरान कर दिया। इसी वजह से इसके इंजन को कई बार खोला और चेक किया गया। लोग सोचते थे कि इसमें 100 सीसी से ज्यादा के इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यह गाड़ी अंडरवर्ल्ड और चेन स्नैचर गैंग के लिए वरदान बन गई थी। और पुलिस के लिए सिरदर्द। अपराधी सरेआम अपराध कर इससे दूर भागते थे और पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाती थी।

अंतत: सरकार को इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लेना पड़ा।

ऐसे में सरकार ने तय किया था कि RX 100 भी पुलिस को दी जाएगी. लेकिन शारीरिक फिटनेस के मामले में पुलिस महकमे के लोग अपराधियों से कमजोर हुआ करते थे. ऐसे में सरकार ने आखिरकार फैसला लिया कि इस बाइक का प्रोडक्शन और बिक्री बंद कर दी जाए.