Thursday, October 6, 2022
HomeAutomobileयुवाओ की पहली पसंद Yamaha RX100 की फिर से बाजार में वापसी,...

युवाओ की पहली पसंद Yamaha RX100 की फिर से बाजार में वापसी, जानिए कब तक आएगी

युवाओ की पहली पसंद Yamaha RX100 की फिर से बाजार में वापसी, जानिए कब तक आएगी यामहा ने भारतीय बाजार में जब अपने सफर की शुरुआत की थी, उस वक्त से ही कंपनी की छवि एक रेसिंग बाइक निर्माता के तौर पर बनी हुई है। अस्सी और नब्बे दशक में Yamaha की मशहूर टू-स्ट्रोक बाइक RX100 का जलवा रहा, जो कि आज भी बरकरार है। अब इस रेट्रो बाइक के शौकीनों के लिए खुशख़बरी है, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी एक बार फिर से अपनी इस बाइक को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस बात की पुष्टी किसी और ने नहीं बल्कि स्वयं कंपनी के प्रेसिडेंट ने की है।

हम RX100 ब्रांड को वापस लाना चाहते हैं

यामाहा मोटर इंडिया के अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने बिजनेसलाइन को दिए अपने बयान में कहा कि, “हम RX100 ब्रांड को वापस लाना चाहते हैं, लेकिन इसमें दो प्वांट्स हैं – पहला ये कि RX100 टू-स्ट्रोक इंजन है और इसे BS6 उत्सर्जन मालन के अनुसार तैयार अब संभव नहीं है। लेकिन हम इस नाम का इस्तेमाल किसी नए मॉडल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और ये हमारी योजना में है।” उन्होनें कहा कि, “इस नाम (RX100) का इस्तेमाल करना इतना आसाना नहीं है, हम इसके लिए तत्काल कोई फैसला नहीं ले सकते हैं, इसके लिए हमें विधिवत योजना बनाकर काम करना होगा, अन्यथा ये बाइक के छवि को धूमिल कर सकता है।”

अपनी इस बाइक को लेकर काफी संजिदा और पूरे एहतियात के साथ RX100 की वापसी करना चाहती


यामहा, अपनी इस बाइक को लेकर काफी संजिदा और पूरे एहतियात के साथ RX100 की वापसी करना चाहती है। बता दें कि, भारतीय बाजार में ये बाइक अपने दौर में काफी मशहूर थी और तकरीबन हर युवा की पहली पसंद थी। ये बाइक अपने शानदार पिकअप के लिए जानी जाती थी, इसकी रफ़्तार के चलते इस बाइक का इस्तेमाल पुलिसकर्मियों द्वारा भी किया जाता था। लेकिन चूकिं ये एक टू-स्ट्रोक बाइक थी और समय के साथ नए निर्देशित मानकों का पालन करने में असमर्थ होने पर इस बाइक को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था। कंपनी ने इस बाइक का प्रोडक्शन साल 1985 से लेकर 1996 तक किया था।

yamaha 1 1200x797 1

कब लॉन्च होगी नई Yamaha RX 100:

अभी कंपनी ने इस बाइक के लॉन्च के बारे में तय समय नहीं बताया है, लेकिन अध्यक्ष ईशिन चिहाना ने कहा कि, इस बाइक को संभवत: 2026 तक बाजार में पेश किया जा सकता है, क्योंकि 2025 तक कई नए मॉडल पाइप लाइन में है। इसके अलावा कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी काम कर रही है, इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया जा सकता है।

Yamaha RX100 में कंपनी ने 98.2 cc की क्षमता का एयर कूल्ड

Yamaha RX100 में कंपनी ने 98.2 cc की क्षमता का एयर कूल्ड, रीड वॉल्व टू-स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल किया था, जो कि 11.2hp की पावर और 10.45Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा थी और ये इंजन 4 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस था। इसमें केवाईबी टेलेस्कोपिक फॉर्क, स्विंग आर्म और दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक दिया गया था। हालांकि माइलेज के मामले में ये बाइक आज के समय के कम्यूटर मोटरसाइकिलों के मुकाबले काफी पीछे थी, सामान्य तौर पर ये बाइक 40 से 45 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती थी। अब इसके नए अवतार से काफी उम्मीदें है।