Thursday, October 6, 2022
HomeUncategorizedये 4 चेतावनी संकेत बताते हैं कि शराब पीना आपके लीवर को...

ये 4 चेतावनी संकेत बताते हैं कि शराब पीना आपके लीवर को बुरी तरह नुकसान पहुंचा रहा है

Weakened Liver Symptoms:  ये 4 चेतावनी संकेत बताते हैं कि शराब पीना आपके लीवर को बुरी तरह नुकसान पहुंचा रहा है यह आपके लीवर की कार्य करने की क्षमता को ख़राब कर सकता है। दीर्घकालिक जोखिम को सीमित करने के लिए जिगर की क्षति के चेतावनी संकेतों का शीघ्र पता लगाना आवश्यक है शराब का सेवन लीवर खराब होने के प्रमुख कारणों में से एक है। जब आप शराब पीते हैं, तो आपके लीवर में कई एंजाइम इसे तोड़ने का काम करते हैं ताकि इसे आपके शरीर से हटाया जा सके, क्योंकि शराब एक संभावित जहरीला पदार्थ है। हालांकि, जब आप लीवर की क्षमता से अधिक शराब पीते हैं, तो शराब आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है। लगातार जिगर की क्षति से निशान ऊतक का निर्माण हो सकता है। जैसे ही निशान ऊतक बनता है, यह स्वस्थ यकृत ऊतक की जगह लेता है। यह आपके लीवर की कार्य करने की क्षमता को ख़राब कर सकता है। दीर्घकालिक जोखिम को सीमित करने के लिए जिगर की क्षति के चेतावनी संकेतों की प्रारंभिक पहचान आवश्यक है।

संकेत जो जिगर की क्षति दिखाते हैं
1. शुष्क मुँह
शराब अक्सर लीवर की क्षति से पीड़ित व्यक्ति को शुष्क मुँह और लगातार प्यास का अनुभव करने का कारण बन सकती है। एक व्यक्ति के लिए बहुत सारा पानी या शीतल पेय पीने के बाद भी इन भावनाओं को संतुष्ट करना असंभव है।

यूरिक एसिड बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो घबराएं नहीं, इन 3 चीजों से रहें दूर और खाएं ये 4 साधारण फूड्स

2. जी मिचलाना
अल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसे लिवर की बीमारी के कारण बार-बार जी मिचलाना, गंभीर उल्टी और दस्त हो सकते हैं। अपशिष्ट उत्पादों की प्रतिक्रिया के कारण मतली होती है, क्योंकि आपके जिगर की विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की क्षमता कम हो जाती है। यह थकान और ऊर्जा की लगातार कमी, बुखार और अस्वस्थ होने की भावना के साथ हो सकता है।

3. वजन कम होना और भूख न लगना
अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपकी भूख को दबा सकता है, जिससे शरीर में उचित पोषक तत्वों और खनिजों की कमी हो सकती है। शराब से लीवर खराब होने से अचानक वजन कम हो सकता है। लीवर खराब होने से सिरोसिस हो सकता है। सिरोसिस आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को संसाधित करना अधिक कठिन बना सकता है, जिससे कमजोरी और वजन कम हो सकता है।

दूध, दही और पनीर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, इन खाद्य पदार्थों को खाएं और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएं

क्षतिग्रस्त लीवर के लक्षण: कम भूख लगना भी लीवर खराब होने का संकेत है।

4. पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द
शराब से संबंधित जिगर की क्षति से पीड़ित व्यक्ति को पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द या बेचैनी महसूस हो सकती है। यह इस बात का संकेत है कि शराब के अधिक सेवन से लीवर में सूजन आ जाती है। शराब से संबंधित यकृत रोग का एक सामान्य लक्षण यकृत की सूजन है।

कैसे पता करें कि किडनी खराब हो रही है, पेशाब का रंग बताता है कि हालत कितनी खराब है, जानिए

अन्य चेतावनी संकेत

जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, सिरोसिस वाले लोगों में अक्सर गुर्दे की समस्याएं, आंतों से रक्तस्राव, पेट में तरल पदार्थ, भ्रम और अन्य गंभीर संक्रमण विकसित होते हैं। शराबी जिगर की बीमारी वाले लोगों को हेपेटाइटिस सी वायरस हो सकता है। जिगर की बीमारी के लक्षणों और चेतावनी के संकेतों में पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली, गहरे रंग का मूत्र, पीला मल और आसानी से चोट लगने की प्रवृत्ति शामिल है।