Friday, September 30, 2022
HomeमनोरंजनLuxury Train: ये है दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन, लगता है फाइव...

Luxury Train: ये है दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन, लगता है फाइव स्टार होटल का सफर जाने पूरी खबर

Luxury Train: ये है दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन, लगता है फाइव स्टार होटल का सफर जाने पूरी खबर यात्रा करना किसे पसंद नहीं है? हालांकि, अगर इस अवधि के दौरान एक आरामदायक यात्रा है और फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं तो क्या कहें। दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन वेनिस-सिम्पलॉन ओरिएंट एक्सप्रेस ऐसी ही यात्रा का अहसास कराती है। क्या है इस ट्रेन की खासियत और इस ट्रेन में आप कहां से कहां तक ​​के सफर का मजा ले सकते हैं

ओरिएंट एक्सप्रेस (Orient Express) 1920-30 के दशक में काफी फेमस थी, क्योंकि उस समय इस तरह की ट्रेनों का दौर नहीं आया था. इसमें सफर करना उस समय हर इंसान का सपना होता था. हालांकि, यह सपना आज भी है. सफर के दौरान यात्रियों को इस लोकप्रिय लग्जरी केबिन में शैंपेन मिलती है. बार में क्रिस्टल ग्लास में ड्रिंक सर्व की जाती है. यात्री आलीशान लेदर की कुर्सियों पर बैठकर बढ़िया भोजन कर सकते हैं.

1246537 2

इसमें लोगों के सोने के लिए निजी स्लीपिंग क्वार्टर बने हुए हैं, जहां बेड पर रेशम की चादरें बिछाई जाती हैं. सफर के दौरान मखमली बिस्तर पर इतनी शानदार नींद आती है कि यात्री सोते एक शहर में हैं, जबकि जागते दूसरे शहर में हैं.

1246538 3

ओरिएंट एक्सप्रेस में यात्रियों को बिल्कुल फाइव स्टार होटल जैसा फील मिलता है. इसमें बार, थीम रेस्टोरेंट और मनोरंजन के कई साधन मौजूद हैं. ट्रेइस ट्रेन ने लोगों को लंदन से इटली के वेनिस तक की यात्राएं कराई हैं. इस ट्रेन का उद्देश्य ब्रिटेन को यूरोपियन रेल नेटवर्क से लिंक करना था. यह दुनिया की सबसे महंगी ट्रेनों में शामिल है.

1246539 4

हिस्ट्री इन पिक्चर्स के अनुसार, इस लंबी दूरी की ट्रेन को 1883 में बनाया गया था और 1920 से 1930 के दशक में यह बहुत मशहूर थी. इस ट्रेन का इंटीरियर ग्रेट स्टाइल का है. ओरिएंट एक्सप्रेस को शुरू करने का उद्देश्य ब्रिटेन को यूरोपियन रेल नेटवर्क से लिंक करना था.

1246541 5

मूल ओरिएंट एक्सप्रेस को 1977 में बंद कर दिया गया था. हालांकि, अब यह ट्रेन दोबारा से वापसी के लिए तैयार है. इसको पेरिस ओलंपिक के समय पर 2024 में नॉस्टल्गी-इस्तांबुल-ओरिएंट-एक्सप्रेस के रूप में फिर से लॉन्च किया जाएगा.