Lifestyle

Yoga Tips: योग करने से पहले डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, थकान होगी दूर, शरीर को मिलेगी ऊर्जा

Yoga Tips: स्वास्थ्य शरीर के लिए योग करना भी बहुत जरूरी होता है। योग करने से पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं। साथ ही तनाव की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा आपको कुछ खाद्य-पदार्थ का सेवन भी करना चाहिए। जिससे सेहत में सुधार आ सके। योग करने से पाचन मजबूत होने के साथ-साथ पीठ का दर्द भी ठीक हो सकता है। योग हमें मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में आपको पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते है रोजाना योग के साथ आपको डाइट में 5 चीजें शामिल करने के बारे में।

यह भी पढ़े:-Kiwi Farming: कीवी की खेती कम समय में किसान को बना देगी लखपति, जानिए इसकी उन्नत किस्में और खेती की जानकारी

स्वास्थ्य शरीर के लिए ओट्स

ओट्स एक तरह से स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है। जिसे आहार में शामिल करना बहुत अच्छा होता है। इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो पाचन क्रिया हो बेहतर रखता है और मोटापा घटाने में मदद करता है। ओट्स में एवेनथ्रामाइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए योग करने से पहले ओट्स का सेवन करना चाहिए।

केले का करें सेवन

केला एक ऐसा फल है जो बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, पोटेशियम और कई पोषक तत्व मौजूद होते है। केला आपकी मांसपेशियों को बेहतर काम करने में मदद करता है। रोजाना खाने से स्ट्रोक का खतरा कम और हड्डियां मजबूत होती है। आप इससे स्वादिष्ट मिल्कशेक बनाकर भी पी सकते हैं। इसे खाने से शरीर को योग करने के लिए ताकत प्राप्त होती है।

स्मूदी का करें सेवन

रोजाना योग करने से पहले आपको अपनी पसंद के अनुसार फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपको जल्दी प्यास नहीं लगती है। यह शरीर को पोषण और ताकत देने में मदद करते है।
स्मूदी पीने से स्वस्थ तरह से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। योग करने से पहले शक्ति पाने के लिए स्मूदी एक बढ़िया ऑप्शन है।

यह भी पढ़े:-Cumin Seeds Benefits: कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में असरदार है जीरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

एवोकाडो खाये

एवोकाडो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाला बहुत ही सुपरफूड है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते है। जो ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करते हैं। कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार करके अपनी धमनियों की रक्षा कर सकता है। एवोकाडो के सेवन से शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

जरूर खाएं पीनट बटर

बॉडी को फुट रखने के लिए योग या एक्सरसाइज की जाती है। इसके अलावा पीनट बटर खाने की सलाह भी दी जाती है। इसमें प्रोटीन, कार्ब्स और लिपिड अधिक होते है। जो डाइट में शामिल करने के लिए एक संतुलित खाद्य पदार्थ हैं। इसका सेवन योग से पहले करने से ऊर्जा आती है।

Back to top button