Thursday, September 29, 2022
HomeTech newsYouTube Updates : यूट्यूब लेकर आने वाला है न्यू फीचर्स जिस आपके...

YouTube Updates : यूट्यूब लेकर आने वाला है न्यू फीचर्स जिस आपके व्यूज काफी तेज़ी से बढ़ेंगे तो जानिए वह फीचर्स क्या हैं !

YouTube Updates:यूट्यूब ने इस फीचर की घोषणा करते हुए कहा कि इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने मौजूदा लंबे यूट्यूब वीडियो को अपने डिवाइस से 60 सेकेंड में छोटा कर सकते हैं।

अब आपको वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब में कमाल के फीचर्स मिलने वाले हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स लंबे वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं। दरअसल, YouTube लंबे वीडियो को YouTube शॉर्ट्स में बदलने के लिए एक एडिटिंग टूल लाने वाला है। यह टूल Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यूट्यूब ने इस नए फीचर को एडिट इन ए शॉर्ट नाम दिया है।

यूट्यूब ने इस फीचर की घोषणा करते हुए कहा कि इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने मौजूदा लंबे यूट्यूब वीडियो को अपने डिवाइस से 60 सेकेंड में छोटा कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने फोन गैलरी के टेक्स्ट, फिल्टर, वीडियो और फोटो को शॉर्ट्स में भी जोड़ सकते हैं। YouTube के अनुसार, यह अपडेट उपयोगकर्ताओं को अपनी क्लासिक सामग्री को पुनर्जीवित करने और अपने वीडियो स्ट्रीमिंग अनुभव को बदलने की अनुमति देगा और उपयोगकर्ताओं का समय भी बचाएगा।

यूट्यूब के मुताबिक यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल करके वीडियो भी शूट कर सकते हैं। हालाँकि, उपयोगकर्ता केवल अपने स्वयं के वीडियो को शॉट्स में संपादित कर सकते हैं। उपयोगकर्ता किसी अन्य निर्माता के वीडियो को संपादित करने और शॉट्स का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। पूरे वीडियो को वीडियो से बनाए गए शॉर्ट से भी जोड़ा जाएगा, जिससे शॉर्ट देखने वाले दर्शक भी असली वीडियो देख सकेंगे।

आपको बता दें कि हर महीने 1.5 अरब से ज्यादा लोग YouTube शॉर्ट्स देखते हैं। वहीं यूट्यूब शॉर्ट्स के व्यूज की बात करें तो यूट्यूब शॉर्ट्स को एक दिन में करीब 3 अरब यानी 30 करोड़ बार देखा जाता है। YouTube अकेले भारत में, 467 मिलियन लोग YouTube वीडियो देखते हैं।