Thursday, September 29, 2022
HomeShare MarketZomato और yes Bank निवेशकों को दिया अच्छा प्रोफिट,दोनों कम्पनीओ के शेयर...

Zomato और yes Bank निवेशकों को दिया अच्छा प्रोफिट,दोनों कम्पनीओ के शेयर ने मारी उछाल |

Zomato-Yes Bank Share: बाजार के जानकारों का कहना है कि यह तो अभी शुरुआत है. अभी यस बैंक के शेयर में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा और शेयर 20 रुपये को पार कर जाएगा।

जोमैटो और यस बैंक में निवेश करने वाले निवेशक महज पांच दिनों में अमीर हो गए हैं। Zomato ने सिर्फ पांच दिनों में अपने निवेशकों को 32 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. पांच दिनों में कंपनी के शेयर की कीमत 42.55 रुपये से बढ़कर 55.55 रुपये हो गई है। वहीं, यस बैंक भी निवेशकों को बंपर रिटर्न देने में पीछे नहीं है। यस बैंक ने पिछले पांच दिनों में निवेशकों को करीब 25 फीसदी का रिटर्न दिया है. आज शेयर की कीमत 17.90 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, पिछले एक महीने की बात करें तो इस शेयर ने निवेशकों को करीब 33 फीसदी का रिटर्न दिया है|

अभी और आना बाकी है
बाजार के जानकारों का कहना है कि यह अभी शुरुआत है। अभी यस बैंक के शेयर में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा और शेयर 20 रुपये को पार कर जाएगा। बैंक के शेयर में 16 रुपये पर यह बड़ा प्रतिरोध था, जो आज टूट गया है। ऐसे में स्टॉक में 25 से 40 फीसदी की और बढ़ोतरी हो सकती है।

ज़ोमैटो के शेयर क्यों उछले
कंपनी ने सोमवार को जून तिमाही के नतीजे घोषित किए। जून तिमाही में कंपनी का शुद्ध घाटा आधा होकर 186 करोड़ रुपये हो गया है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 360.7 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय बढ़कर 1,582 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में 916.6 करोड़ रुपये थी। तिमाही नतीजों के बाद बीएसई पर कंपनी का शेयर शुरुआती कारोबार में 10.67 फीसदी की तेजी के साथ 51.80 रुपये पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर यह 10.79 फीसदी की बढ़त के साथ 51.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था. इसलिए कंपनी के शेयर में जबरदस्त तेजी आई है।

यस बैंक में क्यों आई तेजी?
खराब कर्ज में कमी और यस बैंक की बढ़ती आय के कारण वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 50 प्रतिशत बढ़कर 311 करोड़ रुपये हो गया। बैंक के सकल ऋण में गैर-निष्पादित आस्तियों (एनपीए) का अनुपात घटकर 13.45 प्रतिशत रह गया, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में 15.60 प्रतिशत था। इससे बैंक के शेयरों में तेजी आई है। इसके साथ ही कार्लाइल ग्रुप और एडवेंट इंटरनेशनल के दो फंडों ने यस बैंक में करीब 8898 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे बैंक की वित्तीय स्थिति मजबूत हुई है।